नई दिल्ली: फ्रांस की रक्षामंत्री ने कहा है कि अमेरिका यूरोपीय और नेटो में अपने घटक देशों को अमेरिकी हथियारों की ख़रीदारी के लिए मजबूर कर रहा है।

फ्लूरेन्स पर्ली ने कहा कि यूरोप को चाहिये कि वह अपनी आर्थिक और राजनीतिक ज़रूरत के हिसाब से सैनिक हथियारों का निर्माण करे और यूरोप और नेटो के सदस्य देशों को चाहिये कि वे एक दूसरे को मज़बूत करें।

पर्ली ने पांचवी पीढ़ी के अमेरिकी युद्धक विमान F-35 की ओर संकेत किया और कहा कि अमेरिका ने नेटो के सदस्यों के लिए इस युद्धक विमान की ख़रीदारी को ज़रूरी कर दिया है।

इसी प्रकार उन्होंने नेटो और रूस के मध्य वार्ता की ज़रूरत की ओर संकेत किया और कहा कि वार्ता के बिना सुरक्षा संभव नहीं है।

फ्रांस की रक्षामंत्री ने कहा कि नेटो के बारे में फ्रांस के राष्ट्रपति एमानोएल मैक्रां के उस बयान की ओर संकेत किया जिसमें उन्होंने कहा था कि नेटो ब्रेन हेम्ब्रज का शिकार है।

उन्होंने कहा कि इस बयान का लक्ष्य केवल महत्वपूर्ण विषयों की समीक्षा करने के लिए नेटो के सदस्य देशों को प्रोत्साहित करना था।

ज्ञात रहे कि पिछले सप्ताह फ्रांस के राष्ट्रपति एमोनोएल मैक्रां ने कहा था कि मस्तिष्क की दृष्टि से नेटो मर चुका है और अमेरिका और नेटो के सदस्य देशों के बीच कोई समन्वय नहीं है।