मुंबई: भारत-वेस्टइंडीज के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 11 दिसंबर को टी20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने 67 रन से जीत दर्ज कर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 173 रन ही बना सका।

पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत काफी विस्फोटक रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 11.4 ओवर में 135 रन जुटाए। रोहित ने 34 गेंदों में 5 छक्कों और 6 चौकों की मदद से 71 रन बनाए। रोहित इस मैच के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 400 या उससे ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए। कप्तान कोहली ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए ऋषभ पंत (0) को भेजा, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके।

इसके बाद केएल राहुल ने कप्तान विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की। राहुल ने 56 गेंदों में 9 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 91 रन ठोके। वहीं कोहली 7 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 70 रन बनाकर नाबाद लौटे। वेस्टइंडीज की ओर से शेल्डन कॉट्रेल, केसरिक विलियम्स और किरोन पोलार्ड ने 1-1 शिकार किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने महज 17 रन के अंदर अपने 3 विकेट गंवा दिए। इसके बाद शिमरॉन हेटमायर ने कप्तान किरोन पोलार्ड के साथ चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। हेटमायर ने 24 गेंदों में 5 छक्कों और 1 चौके की मदद से 41 रन ठोके। वहीं पोलार्ड ने 39 गेंदों में 6 छक्कों और 5 चौकों की मदद से 68 रन बनाए, लेकिन निचलाक्रम टीम का साथ नहीं दे सका। भारत की पारी के दौरान इविन लुईस चोटिल हुए थे, जिसके चलते वह बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सके। टीम इंडिया की ओर से दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 शिकार किए।