Amazon करेगा भारत में 7000 करोड़ रूपये का निवेश

नई दिल्ली:छोटे और मझोले उपक्रमों (SMB) को डिजिटल बनाने पर एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये) का निवेश करने की घोषणा करते हुए अमेजन के फाउंडर जेफ बिजोस ने कहा कि 21वीं सदी भारत की सदी होगी। अमेजन की योजना है कि लघु और मझोले उपक्रम ऑनलाइन अपने उत्पाद बेच सकें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कंपनी अपनी वैश्विक पहुंच के जरिये वर्ष 2025 तक 10 अरब डॉलर के मेक इन इंडिया उत्पादों का निर्यात करेगी।

इससे पहले ऑनलाइन रिटेल की दिग्गज कंपनी भारत में 5.5 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जता चुकी है। अमेरिका के बाहर भारत अमेजन के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाजार है। बेजोस ने कहा कि हम भारत के साथ लंबे समय की भागीदारी को लेकर प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि हम बोलने से अधिक काम करने में विश्वास करते हैं। बेजॉस ने कहा कि अगले पांच साल के दौरान देश के सूक्ष्म और लघु उपक्रमों को डिजिटल करने पर एक अरब डॉलर का अतिरिक्त निवेश करेगी।

जेफ बेजोस ने लघु एवं मझोले उपक्रमों पर आयोजित अमेजन संभव सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि 21वीं सदी भारत की सदी होगी। दो दिन के इस सम्मेलन में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि कैसे लघु एवं मझोले उपक्रमों को प्रौद्योगिकी के प्रति जागरूक किया जा सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि गठबंधन के संदर्भ में 21वीं सदी अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों की होगी। बेजोस की भारत यात्रा ऐसे महत्वपूर्ण समय में हो रही है, जब भारतीय प्रतिस्पर्धा (CCI) आयोग ने ई-कॉमर्स की बड़ी कंपनियों अमेजन और फ्लिपकार्ट के व्यापारिक कार्यों के जांच के आदेश दिए हैं।