लखनऊ। इस साल का ऑटो एक्सपो द मोटर शो अगले माह 7 से 12 फरवरी तक इण्डिया एक्स्पो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जा रहा है। देश के ऑटोमोटिव उद्योग का सबसे बड़े इस द्घिवार्षिक कार्यक्रम ऑटो एक्सपो के बारे में आज यहां गोमतीनगर स्थित सीआईआई के कार्यालय में संजीव हांडा, को चेयरमैन, एसआईएएम ट्रेड फेयर ग्रुप और वाइस प्रेसिडेन्ट, कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशंस, मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने बताया कि ऑटोमोटिव कम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसीएमए) और कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के सहयोग से सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरस द्वारा आयोजित इस ऑटो एक्सपो का उद्घाटन समारोह 6 फरवरी को होगा।

श्री हांडा ने बताया कि ऑटो एक्सपो के इस संस्करण की थीम एक्सप्लोर द वर्ल्ड ऑफ मोबिलिटी है, जो भविष्य लिए अधिक सुरक्षित, अधिक स्वच्छ, कनेक्टेड, बीस्पोक और शेयर्ड मोबिलिटी की प्रौद्योगिकी क्षमता के संदेश और उद्योग के लक्ष्य को प्रतिबिंबित करती है। यहां पर आने वाले लोगों को परिवहन के ऐसे पारिस्थितिक तंत्र का अनुभव होगा, जो विकसित हो रहा है और हर दिन नए अंदाज में सामने आ रहा है और नए एवं बेहतरीन समाधानों की पेशकश कर रहा है जोकि भविष्य के लिए तैयार हैं। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि ऑटो एक्सपो द मोटर शो 2020 में एक ही स्थान पर नई एमिशन टेक्नोलॉजी उत्पादों और अधिक सख्त सुरक्षा मानकों से युक्त वाहनों का प्रदर्शन किया जाएगा।

ऑटो शो भारतीय ऑटो उद्योग के भविष्यगामी परिप्रेक्ष्य को ही प्रस्तुत नहीं करेगा बल्कि बीएस-6 नियमों को अपनाने के लिये भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग की तैयारी भी प्रदर्शित करेगा। ऑटो एक्सपो द मोटर शो के इस संस्करण में सरकार की उल्लिखित समय सीमा से बहुत पहले बीएस-6 उत्सर्जन नियमों को पूरा करने वाले वाहनों के संपूर्ण बदलाव को देखने का मौका मिलेगा। इस एक्सपो में कई नये प्रदर्शक भी होंगे जिसमें कई स्टार्ट अप्स भी शामिल हैं जोकि हरित परिवहन में अपने उत्पादों और तकनीकों का प्रदर्शन करने के लिए इसमें हिस्सा ले रहे हैं। श्री हांडा ने कहा ऑटो एक्सपो में इस साल इंडस्ट्री साथ मिलकर आगंतुकों को एकदम नया आयाम एवं अहसास प्रदान करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेगी और उन्हें मोबिलिटी की दुनिया को एक्स्प्लोर करने में सक्षम बनाएगी। ऑटो शो का 15वां संस्करण स्वच्छ एवं हरित वाहनों की समूची श्रृंखला के साथ एक सबसे स्वच्छ एवं हरित एक्सपो होगा। ऑटो एक्सपो में नए वाहनों के प्रदर्शन के अलावा हम विभिन्न श्रेणियों में 60 नए उत्पादों को लॉन्च होते हुए भी देखेंगे। इस बार आगामी ऑटो एक्सपो को लेकर पहले से काफी पूर्वानुमान लगाये जा रहे हैं और रोमांच का माहौल है। इस बार ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो 2020 का समय भी नया है। 7 फरवरी को एंटरप्राइज डे सुबह 11 बजे से शुरू होगा और शाम 7 बजे समाप्त होगा। जबकि 8 और 9 फरवरी 2020 को वीकेंड के दौरान शो का समय सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक होगा। 10 और 11 फरवरी को फिर से इसका समय सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगा। 12 फरवरी को अंतिम दिन एक्सपो सुबह 11 बजे से आरंभ होकर शाम 6 बजे तक चलेगा।