ऑस्ट्रेलिया को मिली 36 रनों से हार, कुलदीप बने मैन ऑफ़ द मैच

राजकोट: मुंबई में बुरी तरह मात खाने के बाद विराट सेना ने आज राजकोट में पलटवार किया और मैच को 36 रनों से मैच जीत कर बेंगलुरु में होने वाले अंतिम मैच को जो रविवार को खेला जाना है रोमांचक बना दिया|

मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 340 रन बनाए। फिर टारगेट का पीछा करने वाली ऑस्ट्रेलिया को 49.1 ओवर में 304 रनों पर समेट दिया।

पहले बैटिंग करते हुए भारत की शुरुआत शानदार रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े। रोहित 42 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अपनी इस पारी के दौरान रोहित शर्मा इतिहास रचते हुए विश्व के सबसे तेज 7 हजार रन बनाने वाले ओपनर बन गए। इसके बाद धवन ने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 103 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया।

शिखर धवन 90 गेंदों में 14 चौकों की मदद से 96 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद टीम इंडिया को श्रेयस अय्यर के रूप में जल्द एक और झटका लग गया, लेकिन कप्तान कोहली ने लोकेश राहुल राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को 300 के करीब ला दिया। कोहली 76 गेंदों में 78 रन बनाकर आउट हुए। लोकेश राहुल ने 80 रनों की शानदार पारी खेली जो मैच में निर्णायक साबित हुई | ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जांपा ने 3 और केन रिचर्डसन ने 2 शिकार किए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर के रूप में पहला झटका लगा, पिछले मैच में शतक लगाने वाले वार्नर आज 15 रन ही बना सके । इसके बाद कप्तान आरोन फिंच ने स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर मोर्चा संभाला । फिंच जब आउट 33 रन बनाकर हुए उस वक्त ऑस्ट्रेलिया ने 82 रन बना लिए थे। इसके बाद स्मिथ ने लॉबुशेन के साथ मिलकर 96 रन की साझेदारी कर टीम को एक बार फिर से संभाल लिया। लॉबुशेन ४६ रन बनाकर आउट हुए स्मिथ 102 गेंदों में 9 चौकों और 1 छक्के की मदद से 98 रन बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने। स्मिथ का विकेट गिरते ही भारतीय गेंदबाज़ हावी हो गए|

44वें ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर शमी ने एश्टन टर्नर और पैट कमिंस के रूप में लगातार विकेट झटके। हालांकि तीसरी बॉल पर शमी ने मिचेल स्टार्क के खिलाफ पगबाधा की अपील की, लेकिन गेंद को विकेट के बाहर निकलता देख अंपायर ने इसे नकार दिया।

इसके बाद नवदीप सैनी ने अपने आखिरी ओवर में दो विकेट निकालकर ऑस्ट्रेलिया से जीत बेहद दूर कर दी और मेहमान टीम ने एडम जांपा के रूप अपना आखिरी विकेट भी गंवा दिया। भारत की ओर से मोहम्मद शमी को 3, जबकि नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव को 2-2 विकेट मिले ।