नई दिल्ली: टाटा ग्रुप ने बुधवार को भारत में बिजनेस के माहौल पर मोदी सरकार की जमकर तारीफ की। टाटा ग्रुप के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा ने गुजरात के गांधीनगर में उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल (आईआईएस) के शिलान्यास कार्यक्रम में अपने भाषण के दौरान कहा ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के पास देश के लिए एक दूरदृष्टि है। उन्होंने कई दूरदर्शी फैसले लिए हैं। मोदी सरकार पर गर्व किया जा सकता है, हमें ऐसी सरकार का समर्थन करना चाहिए।’

रतन टाटा के इस बयान के दो दिन बाद टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन गांधीनगर से करीब 550 किलोमीटर दूर मुंबई में सरकार की आलोचना करते नजर आए। उन्होंने कहा कि भारत में कारोबार करने में बहुत बाधाएं हैं क्योंकि यहां का माहौल संदेह भरा और बहुत सूक्ष्म प्रबंधन वाला है। चंद्रशेखरन ने यह बयान मुंबई में आयोजित नानी पालकीवाला स्मृति व्याख्यान में दिया था।

बहरहाल दो दिन के भीतर टाटा ग्रुप पहले तो सरकार के समर्थन में नजर आया और फिर विरोध में नजर आया। इस अंतराल में ग्रुप का नजरिया मोदी सरकार के प्रति बदलता नजर आया।

बता दें कि टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा है कि लोगों को तेजी से आगे बढ़ने के लिए कहने से वृद्धि को हासिल नहीं किया जा सकता। इसके लिए संस्कृति को बदलने और बदलाव वाला दृष्टिकोण रखने की जरूरत है। गौरतलब है कि इससे पहले दिग्गज कारोबारी राहुल बजाज ने केंद्र सरकार की तीखी आलोचना की थी।

उन्होंने कहा था कि मोदी सरकार के शासनकाल में लोगों के बीच डर का माहौल है। जब यूपीए-2 की सरकार सत्ता में थी, हम किसी की भी आलोचना कर सकते थे। देश में ऐसा माहौल बनाया जाना चाहिए। आप अच्छा काम कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद हमें विश्वास नहीं है कि यदि हम आपकी खुलेआम आलोचना करें तो आप हमें प्रोत्साहित करोगे।’