अगर आप शहरी क्षेत्रों में रह रहे हैं, फिर चाहे वे महानगर हों, दूसरे या तीसरे स्तर के शहर, इस बात की संभावना है कि आप भीड़भाड़ भरे इलाकों रहते हैं, जहां आप अक्सर आस-पास के शोर, गाड़ियों के हाॅर्न, लाउड स्पीकर की आवाज़ या निर्माण कार्यों में होने वाली आवाज़ से परेशान रहते हैं। अक्सर लोग अपने आस-पास की आवाज़ के साथ एडजस्ट कर लेते हैं और मान लेते हैं कि यह उनके रोज़मर्रा के जीवन का अभिन्न हिस्सा है, हालांकि वे इस बात को नहीं समझ पाते कि रोज़मर्रा का यह शोर उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पैदा करता है।

लम्बे समय तक शोर के संपर्क में रहने से न केवल श्रवण तंत्र (आॅडिटरी सिस्टम यानि सुनने की क्षमता) पर बुरा असर पड़ता है, जिसकी वजह से व्यक्ति सुनने की समस्याओं और टिनिटस जैसी समस्याओं का शिकार हो जाता है, बल्कि लगातार शोर के संपर्क में रहने से कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं जैसे एकाग्रता में कमी, उत्पादकता में कमी, संचार में परेशानी, नींद की गुणवत्ता बिगड़ना तथा कभी-कभी दिल की बीमारियां।

हमारी घर में दरवाज़े और खिड़कियां सबसे महत्वपूर्ण पाॅइन्ट्स हैं, जिनके ज़रिए बाहरी शोर घर केे भीतर आता है। ज़्यादातर दरवाज़ों और खिड़कियों में गैप होते हैं, जो कन्स्ट्रक्शन या इन्सटाॅलेशन की कमियों की वजह से हो सकते हैं, इसके अलावा लगातार इस्तेमाल के चलते टूट-फूट के कारण भी दरवाज़ों और खिड़कियों के गैप बढ़ सकते हैं। ऐसे में साउण्ड इंसुलेशन (घर को शोर से सुरक्षित रखना) आज के दौर में बेहद ज़रूरी हो गया है, ताकि हम बाहरी शोर प्रदूषण से सुरक्षित रह सकें ओर घर के भीतर शांति बनी रहे।

आज के समय में फेनेस्टा जैसा संगठन, जो दुनिया का नंबर 1 तथा भारत में खिड़कियों और दरवाज़ों का सबसे बड़ा ब्राण्ड है, 327 से अधिक भारतीय शहरों में लोगों के जीवन को प्रभावित कर चुका है, यह संगठन रिहायशी इलाकों को शोर से सुरक्षित रखने के लिए सराहनीय कार्य कर रहा है। खिड़कियों जैसे स्लाइडिंग विंडो, केसमेन्ट विंडो, बे विंडो, टिल्ट एण्ड टर्नविंडो, फिक्स्ड विंडो आदि में साउण्ड कंट्रोल के द्वारा फेनेस्टा अपने उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान कर रहा है।

इन सभी उपलब्ध फीचर्स में साउण्ड इंसुलेशन संभव है, जहां वास्तविक खिड़की के पीछे प्रोटेक्टिव लेयर बनाई जाती है तथा लेयर्स के बीच बफ़र ज़ोन बनाया जाता है, जो खिड़कियों को अतिरिक्त इंसुलेशन देता है। इसी तरह दरवाजों की बात करें तो ब्राण्ड ने स्लाइडिंग डोर से लेकर डिज़ाइनर डोर तक बनाए हैं।

फेनेस्टा भारत का एकमात्र ब्राण्ड है जो अपने खुद के यूपीवीसी दरवाज़े और खिड़कियां बनाता है। कई रंगों में उपलब्ध इन दरवाज़ों और खिड़कियों को कम रखरखाव की ज़रूरत होती है, यूपीवीसी दरवाज़ों और खिड़कियों की फ्रेमिंग के लिए उत्कृष्ट मटीरियल है। यह साउण्ड प्रूफ होने के साथ-साथ बारिश, गर्मी, यूवी किरणों से भी घर को सुरक्षित रखते हैं। यह हाई-इम्पैक्ट रेजिस्टेन्ट, रीसायक्लेबल हैं। ऐसे में ये आपके घर को बाहरी शोर से सुरक्षित बनाते हैं, घर के भीतर शांति बनाए रखना हमारी अपनी ज़िम्मेदारी है। ऐसे में फेनेस्टा और इसकी आधुनिक साउण्ड इंसुलेटिंग टेक्नोलाॅजी बाहरी शोर को घर के भीतर नहीं आने देती।