नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए आम आदमी पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने कहा है कि दिल्ली जनलोकपाल बिल 2015 में पारित किया था, जो पिछले 4 सालों से केंद्र सरकार के पास लंबित है, उसको पारित करने के लिए AAP सरकार का संघर्ष जारी रहेगा।

पार्टी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान मनीष सिसोदिया ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर एक मजबूत दिल्ली स्वराज विधेयक लाने के लिए प्रयास करती रहेगी। दिल्ली सरकार द्वारा स्कूलों में शुरू की गई हैपिनेस करिकुलम और एंटरप्रेन्योरशिप करिकुलम की सफलता के बाद देशभक्ति पाठ्यक्रम भी लाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अगले पांच साल के लिए केजरीवाल की सरकार 10 तरह की गारंटी ले रही है, जिसमें हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले, हर किसी को स्वस्थ रहने की, पीने के शुद्ध पानी की, 24 घंटे बिजली की और 200 यूनिट बिजली के बिल फ्री व बिजली के तारों के जाल से मुक्त कराना, प्रदूषण, साफ-सफाई, महिला सुरक्षा, स्ट्रीट लाइट, मोहल्ला मार्शल, कच्ची कॉलोनियों को पक्का करने और जहां झुग्गी वहां मकान की गारंटी दिल्ली सरकार लेगी।

वहीं, आप के संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि बीजेपी अपना मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं कर रही है। आगे उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोग चाहते हैं कि बीजेपी अपना सीएम पद का उम्मीदवार घोषित करे। उस सीएम उम्मीदवार के सामने मैं बहस करने के लिए तैयार हूं। बहस किसी भी जगह पर हो सकती है। इसके लिए बीजेपी जगह का चुनाव कर ले।

उन्होने कहा कि 5 साल दिल्ली की मूलभूत सुविधाओं पर काम करने के बाद अब हमें दिल्ली को अगले स्तर पर लेकर जाना है। हमें दिल्ली को विकसित देश की आधुनिक राजधानी बनाना है जिस पर हर इंसान को गर्व हो।

आपको बता दें कि दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है, जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी 2020 को समाप्त हो रहा है। दिल्ली चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 1,47,03,692 है जिसमें 1,46,92136 सामान्य मतदाता तथा 11,556 सर्विस वोटर हैं।

दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए मतदान 8 फरवरी को और मतगणना 11 फरवरी को होगी। वहीं, दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 14 जनवरी को अधिसूचना जारी की गई थी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी थी, जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी थी।