लखनऊ: डिफेंस एंड एयरोस्पेस, इंजीनियरिंग स्टील, ऑटोमोटिव, इंडस्ट्रियल, रिन्यूएबल एनर्जी, अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर और स्पेशियलिटी केमिकल्स जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उच्च प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और विनिर्माण क्षेत्र की प्रतिष्ठित कंपनी कल्याणी ग्रुप ने लखनऊ में आयोजित होने वाले ‘डेफएक्सपो- 2020‘ में अपने स्वदेशी रूप से विकसित उत्पादों को पेश करने को पूरी तैयार है ।

भारत फोर्ज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री बाबा कल्याणी ने लखनऊ में पत्रकार वार्ता में बताया कि डेफएक्सपो में तीन नए आर्टिलरी प्लेटफॉर्म उनके द्वारा अनावरण किए जाने के लिए खड़े हैं – एमएआरजी एक्सटेंडेड रेंज, जो कि 155एमएम/52 कैल अल्ट्रा-लाइट होवित्जर है, गरुड़- 105 वी 2, जो कि 105 एमएम बंदूक है, जो कि उनके अपने ‘गो एनीव्हेयर व्हीकल‘ पर लगाई गई है, और 4×4 एमजीएस, जो 4×4 प्लेटफॉर्म पर 155 एमएम/39 कैल गन सिस्टम है। सभी तीन गन प्लेटफॉर्म और “गो एनीव्हेयर व्हीकल” को देशी और उन्नत तकनीकों को शामिल करते हुए कल्याणी ग्रुप द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है। कल्याणी स्टॉल के आगंतुक ‘कल्याणी एम4‘ को भी देख सकते हैं, जो 4×4 बख्तरबंद संरक्षित वाहन है जो 50 किलोग्राम के टीएनटी विस्फोटकों के खिलाफ साइड ब्लास्ट सुरक्षा प्रदान कर सकता है- जो अपनी कक्षा में सबसे अधिक है। प्रदर्शनी में एक और रोमांचक उत्पाद 6×6 ईसीएआरएस होगा, जो समूह द्वारा विकसित किया गया यूजीवी है जो कि कोलाइजन अवाॅइडेंस सिस्टम, थ्रेट एनालिसिस और मिशन प्लानिंग की सुविधा पेश करता है।

इस अवसर पर डिफेन्स एंड एयरोस्पेस भारत फोर्ज के प्रेजिडेंट और CEO कर्नल राजिंदर भाटिया ने कहा कि कल्याणी समूह की इस डिजिटल परिवर्तन की यात्रा के दौरान अपने सम्मानित मेहमानों के लिए भविष्य की विशिष्ट और आला दर्जे की तकनीकों का अनुभव करने के लिए एक ‘एक्सपीरियंस जोन’ भी बनाया गया है, जहां आगंतुक ग्रुप की ऐसी नवीन तकनीक से भी रूबरू हो सकेंगे, जिन पर वर्तमान में ग्रुप काम कर रहा है। इसमें ‘होलोसूट‘ भी है, जो कि फुल बाॅडी मोशन ट्रेकिंग सूट है, जो मानव शरीर की गति का वर्चुअलाइजेशन करता है और उन्नत एआई का उपयोग करके मनुष्यों और रोबोटों को कौशल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक्सपो में कल्याणी ग्रुप का स्टाॅल हॉल नंबर 7 में होगा।