भारतीय और वैश्विक बाजारों के लिए ड्रोन और एंटी-ड्रोन सिस्टम की पेशकश

लखनऊ: भारत की बहुराष्ट्रीय इंजीनियरिंग समूह और निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी रक्षा कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) और मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) की भारत की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी आइडिया फोर्ज ने रक्षा संबंधी उपयोग के लिए ड्रोन और संबद्ध प्रणालियों की पेशकश के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

दोनों कंपनियां सुरक्षा और निगरानी बढ़ाने के लिए हाई-टेक, एकीकृत ड्रोन समाधान पेश करने के लिए अपनी ताकत का संयोजन करेंगी। वे ड्रोन के दुर्भावनापूर्ण या अनपेक्षित उपयोग के खतरे का मुकाबला करने के लिए ड्रोन विरोधी समाधान भी पेश करेंगी।

समझौता ज्ञापन में टैक्नोलाॅजी, प्रोडक्ट्स, डिप्लोयमेंट और गो-टू-मार्केट रणनीतियों पर सहयोग शामिल है। यह सुरक्षा, निगरानी और सुरक्षा समाधानों में मानव रहित प्रणालियों की पूरी क्षमता को अनलॉक करेगा। ड्रोन तकनीक के लगातार बढ़ते प्रयोग के साथ, एल एंड टी और आइडिया फोर्ज की भागीदारी मानवरहित प्रणालियों के परिदृश्य को नए सिरे से परिभाषित करेगी।

इस समझौते पर टिप्पणी करते हुए एल एंड टी के होलटाइम डायरेक्टर और सीनियर एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट (रक्षा और स्मार्ट टेक्नोलॉजीस) श्री जे डी पाटिल ने कहा, ‘‘हम भारतीय और वैश्विक बाजारों के लिए स्वदेशी रूप से विकसित मानव रहित सिस्टम प्रदान करने के लिए पसंद के साझेदार के रूप में टीम बना रहे हैं। हमें विश्वास है कि यह गठबंधन एक विविध इंजीनियरिंग समूह और एक नई तथा प्रौद्योगिकी-संचालित कंपनी के बीच एक सफल मेक इन इंडिया सहयोग को सफलतापूर्वक लागू कर पाएगा।‘‘

आइडिया फोर्ज के सीईओ श्री अंकित मेहता ने कहा, “हम एलएंडटी के साथ साझेदारी करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं, क्योंकि यह हमारी प्रोडक्ट आॅफरिंग्स के साथ-साथ बाजार की मांग को पूरा करने के लिए ग्लोबल ओरिएंटेशन के लिहाज से रक्षा प्रणालियों के डिजाइन और विकास में एलएंडटी के व्यापक सहयोग को लेकर आएगा। हमारा सहयोग खास मिशन को लेकर पूरी तरह से एकीकृत समाधानों को विकसित करने में मदद करने के लिए एक ऐसा प्लेटफाॅर्म बनाएगा, जिसे दुनिया भर में ग्राहक तलाश रहे हैं।‘‘