ऑटो एक्सपो: उबड़ खाबड़ रास्तों के लिए मारुति सुजुकी ने पेश की ‘सुजुकी जिम्नी'

ऑटो एक्सपो: उबड़ खाबड़ रास्तों के लिए मारुति सुजुकी ने पेश की ‘सुजुकी जिम्नी'

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी इंडिया ने शनिवार को यहां ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी ‘सुजुकी जिम्नी को शोकेस किया. यह कंपनी की ऑफ-रोड कार की फोर्थ जेनरेशन की गाड़ी है. कंपनी जापान में भी इस मॉडल की बिक्री करती है. कंपनी ने बताया कि इस कार में चारों वाहनों पर ब्रेक (4x4) की सुविधा है. यह 1.5 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ आथी है. सुजुकी जिम्नी को अभी 194 देश में बेचती है.

सुजुकी की यह स्पेशल एसयूवी जिम्मी लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित है. इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल मोटर है, जो 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी से लैस है. इस एसयूवी में डीजल या हाईब्रिड का ऑप्शन नहीं है.

नई जिम्मी में सेफ्टी का भी खास ख्याल रखा गया है. इसमें सुरक्षा के लिहाज से 2 एसआरएस एयरबैग, ईबीडी सहित एबीएस, व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल प्रोग्राम जैसे फीचर मौजूद हैं. सुजुकी ने हाल ही में एक सेफ्टी सूट डेवलप किया है जिसका इस्तेमाल जिम्नी में किया गया है.

कंपनी ने फिलहाल इसे भारत में लॉन्च करने को लेकर कोई तय समयसीमा नहीं बताई है. आने वाले समय में यह देखने वाली बात होगी कि कंपनी इसका प्रोडक्शन भारतीय बाजार के मुताबिक करती है या नहीं. मीडिया रिपोर्ट में तो यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी भारत में इसका गुजरात में प्रॉडक्शन कर सकती है.