परीक्षा की सभी गतिविधियां कैद होंगी सीसीटीवी कैमरों में

परीक्षा की सभी गतिविधियां कैद होंगी सीसीटीवी कैमरों में

1 एसआई, 5 आरक्षी व 3 होमगार्ड्स तैनात होंगे हर परीक्षा केन्द्र पर

रिपोर्ट- रमेश चंद्र गुप्ता

बहराइच 10 फरवरी। नकलविहीन बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराने हेतु डीएम ने शम्भु कुमार ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि जिले के प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों के बैठने, पार्किंग, पेयजल, प्रकाश, शौचालय इत्यादि का माकूल बन्दोबस्त सुनिश्चित कर लिया जाये तथा सीसीटीवी कैमरो की व्यवस्था के साथ ही अन्य सभी व्यवस्थाओ को भी पूर्ण करा लिया जाये।

बैठक के दौरान डीएम ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट 18 फरवरी से पूर्व अपने सेक्टर के सभी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर परीक्षा केन्द्रों पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा दी गयी है एवं पायी गयी कमियों का समय से निराकरण कराये।

उन्होनें जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि जनपद स्तर पर कन्ट्रोल रूम स्थापित कर राउण्ड द क्लाक संचालित किया जाए। कन्ट्रोल रूम से परीक्षा प्रारम्भ होने, उत्तर पुस्तिकाओं को कलेक्शन सेण्टर में जमा होने सहित परीक्षा से सभी अन्य गतिविधियों का मानीटरिंग भी किया जाय।

अपर पुलिस अधीक्षक नगर अजय प्रताप ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्र पर एक-एक सब इस्पेक्टर, तीन आरक्षी, दो महिला आरक्षी व तीन होमगार्ड्स की तैनाती की गयी है। साथ ही पुलिस क्षेत्राधिकारी व थानाध्यक्ष भी अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहेंगे। डीआईओएस राजेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि जनपद में कुल 87 केन्द्रों पर परीक्षा सम्पन्न होगी। इस दौरान प्रश्न पत्र खुलने से लेकर उत्तर पुस्तिकाएं जमा होने तक की समस्त प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों मे कैद होगी। परीक्षा अवधि के दौरान विद्यालय प्रबन्धन समिति का कोई भी सदस्य परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं कर सकेगा। परिचय-पत्र धारक अध्यापकों को ही कक्ष निरीक्षक का उत्तरदायित्व सौंपा जायेगा एवं परीक्षा की शुचिता हेतु जिले में सचल 06 दलों का गठन किया गया है।

डीआईओएस ने बताया कि इस वर्ष सामान्य निर्वाचन के पैटर्न पर बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है जहां मतदान केन्द्रों की भांति सामान्य, संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों की श्रेणी में बाॅट कर सुरक्षा के माकूल बन्दोबस्त के साथ सेक्टर, ज़ोनल एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है। इस अवसर पर सीडीओ

अरविन्द चैहान, डीडीओ राजेश कुमार मिश्रा, एसडीएम सदर रामचन्द्र यादव, नानपारा राम आसरे वर्मा, महसी एस.एन. त्रिपाठी, पयागपुर बाबूराम, मोतीपुर ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, सीओ सिटी टी.एन. दूबे, नानपारा अरूणचन्द्र, कैसरगंज टी. एन. द्विवेदी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय कुमार मिश्रा, जिला कृषि अधिकारी सतीश चन्द्र पाण्डेय, जिला उद्यान अधिकारी पारसनाथ, सहायक निदेशक मत्स्य बृजेश कुमार सहित नामित सेक्टर मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापकगण व अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

बोर्ड परीक्षाा में शामिल होंगे 54696 परीक्षार्थी

बहराइच 10 फरवरी। बोर्ड परीक्षा वर्ष 2020 में हाई स्कूल परीक्षा में कुल 31705 एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा में कुल 22991 छात्र-छात्राएं सम्मिलित हो रहे हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि बोर्ड परीक्षा वर्ष 2020 में हाई स्कूल संस्थागत में बालकों की संख्या 18198 के सापेक्ष बालिकाओं की संख्या 13299 है। जबकि हाई स्कूल व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की बात की जाये तो बालकों की संख्या 119 के मुकाबले बालिकाओं की संख्या 89 है। इस प्रकार हाई स्कूल की परीक्षा में कुल 31705 छात्र-छात्राएं सम्मिलित हो रहे हैं। इण्टरमीडिएट संस्थागत में बालकों की संख्या 13031 के सापेक्ष बालिकाओं की संख्या 9072 है। इण्टरमीडिएट व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की बात की जाये तो बालकों की संख्या जहाॅ 607 है वहीं बालिकाअें की संख्या 281 है। इस प्रकार से इण्टरमीडिएट की परीक्षा में कुल 22991 छात्र-छात्राएं सम्मिलित हो रहे हैं।

Uttar Pradesh, India