लोकप्रिय कार वैगनआर का सीएनजी वैरियंट लॉन्च

लोकप्रिय कार वैगनआर का सीएनजी वैरियंट लॉन्च

नई दिल्ली: कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी बजट रेंज की लोकप्रिय कार वैगनआर का सीएनजी वैरियंट लॉन्च कर दिया। वैगनआर BS6 S-CNG वेरियंट की एक्स शोरूम कीमत 5.32 लाख रुपये रखी गई है। वैगनआर का सीएनजी मॉडल सिर्फ LXI ट्रिम में ही लॉन्च किया गया है। यह कंपनी का तीसरा मॉडल है जो S-CNG टेक्नॉलजी के साथ लॉन्च किया गया है।

इससे पहले मारुति सुजुकी आल्टो 800 (Alto 800) और एमपीवी कैटेगरी की कार आर्टिगा (Ertiga) का भी CNG मॉडल लॉन्च कर चुकी है। यह कार कंपनी के 'मिशन ग्रीन मिलियन' का हिस्सा है जिसकी घोषणा कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में की थी।

वैगन आर के CNG मॉडल में 1.0 लीटर, थ्री सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। कार में दिया गया इंजन सीएनजी के साथ 58bhp का पावर और पेट्रोल मोड में 81bhp का पावर देता है। बात करें टॉर्क की तो कार CNG मोड में 78Nm और पेट्रोल मोड में 113Nm का टॉर्क जेनरेट करती है।

कार का S-CNG वर्जन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। यह कार इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स (ECUs) और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम के साथ आती है। वैगनआर, मारुति सुजुकी की तीसरी कार है जो S-CNG टेक्नॉलजी के साथ बाजार में उतारी गई है।

खास बात यह भी है कि कार में कंपनी फिटेड सीएनजी दी जा रही है जिससे किसी भी तरह की दुर्घटना होने की संभावना कम रहती है। बाहर के मार्केट से सीएनजी फिट कराने में कई बार सीएनजी लीकेज और अन्य तरह के दुर्घटना की संभावना ज्यादा रहती है।

ऑल्टो 800 के दो मॉडल LXI और LXI (O) सीएनजी ऑप्शन के साथ आते हैं। इन दोनों ही मॉडल की कीमत क्रमश: 4.32 लाख और 4.36 लाख रुपये है। मारुति सुजुकी का दावा है कि Alto CNG का माइलेज 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है।