हींग बढ़ाये भूख, पेट और सांस की तकलीफ करे दूर

हींग बढ़ाये भूख, पेट और सांस की तकलीफ करे दूर

खान-पान से जुड़ी गलत आदतों की वजह से कब शरीर में कौन सी बीमारी घर कर जाती है, इसका पता भी नहीं चल पाता है, भूख में कमी, कब्ज, खुजली, कान में दर्द और दांतों में कीड़ा लगना ऐसी समस्याएं हैं जो खराब खान-पान के कारण हो सकती हैं, आप किचन में मौजूद हींग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हींग स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होती है इसलिए रसोई मैं हींग का प्रयोग किया जाता है।

यदि आप भूख न लगने की समस्या से परेशान है, तो आपको हींग का पानी पीना शुरु कर देना चाहिए। आप रोज थोड़ा-थोड़ा हींग का पानी पियें, इससे धीरे-धीरे आपको भूख लगनी शुरू हो जाएगी। आप हींग को गर्म पानी के साथ भी पी सकते है।

यदि आप कान के दर्द से परेशान हैं, तो आप थोड़ा सा पानी ले और उसके अंदर थोड़ी सी हींग मिलाकर कान में डाल ले। या आप ऐसा करें गर्म तेल में थोड़ी सी हींग डालकर उसको कान में डाल लें। ऐसा करने से आपको कान के दर्द से तुरंत आराम मिल सकता है।

यदि आपके दांतो में कीड़ा लग गया है तो आप हींग के पानी से आप कुल्ला कर ले या फिर आप हींग का पानी रुई की मदद से अपने दांतो पर लगा ले। ऐसा करने से आपके दांतो में लगा कीड़ा खत्म होने लगेगा आपके दांतो को आराम पहुंचेगा।

यदि आपको कब्ज और गैस की समस्या है तो आप ऐसा करें सोने से पहले हींग का पानी पी ले। सुबह तक आपके पेट को कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

हींग प्राकृतिक रूप से बलगम को दूर करके छाती के कंजेस्शन को ठीक करता है। यह एक शक्तिशाली श्वसन उत्तेजक है। इसे शहद, अदरक के साथ मिलाकर खाने से खांसी व ब्रोंकाइटिस की समस्या में आराम मिलता है।

हींग में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। जब आप इसे लगातार खाते हैं तो ये फ्री रेडिकल्स से शरीर की कोशिकाओं को बचाव प्रदान करती है। हींग की कैंसर-विरोधी गतिविधि कैंसर कोशिकाओं का विकास अवरूद्ध करती है।