तेहरान: इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी का कहना है कि प्रतिबंधों से दुश्मनों को कोई फ़ायदा नहीं पहुंचा। राष्ट्रपति रूहानी ने रविवार को पत्रकार सम्मेलन में कहा कि ईरान ने अमरीका के अधिक से अधिक दबाव के दौर को पार कर लिया है।

डाक्टर हसन रूहानी ने इस बात की ओर संकेत करते हुए कि ईरान के विरुद्ध प्रतिबंध परिणामहीन रहे हैं, कहा कि अमरीका का सारा लक्ष्य यह था कि ईरानी सरकार और राष्ट्र पर अधिक से अधिक दबाव डालकर, तेहरान को वार्ता की मेज़ पर ले आए किन्तु यह कभी भी संभव नहीं है।

राष्ट्रपति रूहानी ने हुर्मुज़ स्ट्रेट शांति योजना के बारे में ईरान सरकार के प्रयासों के बारे में कहा कि पूरी दुनिया के लिए यह स्पष्ट हो गया है कि पश्चिमी एशियाई क्षेत्र में ईरान के बिना शांति और सुरक्षा की स्थापना संभव नहीं है।

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति ने क्षेत्र में क़ुद्स ब्रिगेड के कमान्डर जनरल क़ासिम सुलैमानी की भूमिका की ओर संकेत करते हुए कहा कि जनरल क़ासिम सुलैमानी हमेशा से ही पश्चिमी एशिया और फ़ार्स की खाड़ी के संवेदनशील क्षेत्र में शांति और स्थिरता के प्रयास में रहे हैं और हमेशा इस मार्ग में कोशिश करते रहे।

उन्होंने इसी प्रकार यमन संकट की ओर संकेत करते हुए कहा कि सऊदी अरब को यमन पर हमले बंद कर देने चाहिए और यमन का मामला इस देश की जनता के हवाले कर देना चाहिए।