आरक्षण बचाओ मार्च कर कांग्रेस ने संविधान और आरक्षण बचाने का लिया संकल्प

लखनऊ: आरक्षण बचाओ मार्च का आयोजन आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के नेतृत्व में परिवर्तन चौक से हजरतगंज स्थित बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर जी की प्रतिमा तक किया गया।

अम्बेडकर प्रतिमा पर धरने को सम्बोधित करते हुए अजय कुमार लल्लू ने कहा कि वर्तमान में केन्द्र और राज्य की भाजपा सरकारें सामाजिक न्याय और आरक्षण की मूल भावना पर लगातार हमला कर रही है। विगत वर्ष अनु0जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम में बदलाव की कोशिश की थी। उस समय पूरे देश में आरक्षण बचाओ आन्दोलन हुआ था और वर्तमान में उत्तराखण्ड सरकार द्वारा अनु0जाति/जनजाति वर्ग के लिए प्रमोशन में आरक्षण खत्म करवाने तथा उ0प्र0 में उ0प्र0 लोक सेवा आयोग द्वारा अनु0जाति/जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को ओवरलैपिंग की सहूलियत केा खत्म करने की कोशिश की जा रही है। जिससे इन वर्गों के लाखों अभ्यर्थी प्रभावित होंगे। उ0प्र0 की भाजपा सरकार ने नियुक्तियों में आरक्षण का लगातार हनन किया है।

भाजपा सरकार में दलित व पिछड़ों की सरकारी नौकरियों की संख्या 90 प्रतिशत कम हो गयी है यही नहीं दलित, पिछड़ा और आदिवासियों के लिए आरक्षित नौकरियों के बैकलाग को नहीं भरा जा रहा है। प्रि-मैट्रिक एससी/ओबीसी स्कालरशिप स्कीम व पोस्ट मैट्रिक एससी/ओबीसी स्कालरशिप स्कीम के बजट में भारी कटौती हुई है। एक तरफ सभी सरकारी संस्थानों में आउटसोर्सिंग पर नौकरियां दी जा रही हैं दूसरी तरफ आरक्षण लागू नहीं किया जा रहा है, देश और प्रदेश की भाजपा सरकार इस मामले में चुप्पी मारकर बैठी है। कांग्रेस पार्टी को आरक्षण पर यह कुठाराघात बर्दाश्त नहीं है। बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर और बी0पी0 मंडल ने दलित, पिछड़े, आदिवासियेां के लिए जो अधिकार दिए थे उन्हें बचाने के लिए कांग्रेस सड़क से लेकर सदन तक आन्दोलन करेगी।

आरक्षण बचाओ मार्च में प्रमुख रूप से अनु0जाति आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री पी0एल0 पुनिया सांसद, अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं प्रभारी उ0प्र0 जुबेर खान, अनु0जाति विभाग के राष्टीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व सांसद ब्रजलाल खाबरी, अनु0जाति विभाग के राष्टीय सचिव एवं उ0प्र0 प्रभारी प्रदीप नरवाल, पूर्व विधायक रामसजीवन निर्मल, राम जियावन, बंशी पहाड़िया, श्यामकिशोर शुक्ल, अमिताभ अनिल दुबे एवं आलोक प्रसाद पासी, मुकेश सिंह चैहान, ऊषा रानी कोरी, तनुज पुनिया, ओंकारनाथ सिंह, शिव पाण्डेय, आसिम मुन्ना, अरशी रजा, उबैद उल्ला नासिर, रफत फातिमा सहित हजारों की संख्या में नेता व कार्यकर्ता शामिल होंगे।