स्टार राइजिंग वेलफेयर फाउण्डेशन लखनऊ के तत्वावधान में गोष्ठी का आयोजन

लखनऊ: स्टार राइजिंग वेलफेयर फाउण्डेशन, लखनऊ के तत्वावधान में क़ौमी काउन्सिल बराये फरोगे़ उर्दू ज़बान, नई दिल्ली के सहयोग से एक गोष्ठी ‘‘ उर्दू अदब के इरतिक़ा में हिन्दू शोरा का हिस्सा ‘‘ शीर्षक पर सेन्ट रोज़ पब्लिक स्कूल ,लखनऊ में आयोजन किया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता अमेेरेटस पदमश्री प्रोफेसर आसिफ़ा ज़मानी , चेयरपर्सन उ0प्र0 उर्दू अकादमी ने की । विशेष अतिथि के रूप में डा0 शादाब आलम ने शिरकत फरमाई ।

सेमिनार में गुफरान नसीम , ज़ियाउल्लाह सिददीकी , डा0 सईद सन्दीलवी , डा0 सीमा सिददीकी , शकील ग्यावी और डा0 इसरारूल हक़ ने मक़ाले प्रस्तुत किये । डा0 सीमा सिददीकी ने अपने मक़ाले में कहा कि उर्दू अदब में चाहे वह कोई भी सिन्फ सुखन हो गज़ल , अफसाना , नाविल, ड्रामा, इन्शाइया, या नज़्म हर एक मैदान में ग़ैर मुस्लिम शोरा और अदीब ने अपनी हिस्से दारी रखी और निहायत ज़िम्मेदारी के साथ उर्दू अदब को अपनी सलाहियतों और फ़न को बखूबी बुलन्दी पर पहुंचाया। डा0 सईद सन्दीलवी ने अपने मक़ाले में कहा कि उर्दू ज़बान की खि़दमत मुसलमानो के बाद सब से अधिक हिन्दुओं ने की उर्दू शेर व अदब की तरक़्क़ी की तारीख हिन्दुओं की खि़दमात के बग़ैर पूरी नहीं हो सकती।

सेमिनार में राजीव प्रकाश गर्ग, हिना खान, रौशन आरा अध्यक्ष फाउण्डेशन, मुमताज़ अहमद, माज़ अख्तर अहसन, मो0 दानिश खान, ज़ीशान ख़ान, मो0 फहीम, विख्यात अफसाना निगार आयशा सिददीकी, जहां आरा सलीम और बहुत से लोग शामिल रहे ।

सेमिनार में अब्दुस्सलाम सिददीकी, पूर्व प्रिंसिपल मुमताज डिग्री कालेज लखनऊ और सीनियर सहाफी शाह नवाज़ कुरैशी ने बहैसियत एज़ाज़ी मेहमान के शिरकत फरमाई । डा0 सीमा सिददीकी ने निज़ामत के फराएज़ अन्जाम दिये ।