नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। फाफ डु प्लेसिस ने साउथ अफ्रीका की तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) के कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि तुरंत प्रभाव से लागू होगा।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने पहले ही वनडे इंटरनेशनल टीम में फाफ डु प्लेसिस की जगह क्विंटन डी कॉक को कप्तान नियुक्त कर दिया था, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी उन्होंने कप्तानी की, जब फाफ डु प्लेसिस को आराम दिया गया था। इससे उम्मीद लगाई जा रही है कि डी कॉक को टी20 और टेस्ट टीम की कप्तानी भी सौंपी जा सकती है।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा है, 'फाफ डुप्लेसिस ने प्रोटियाज टीम की टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की कप्तानी तत्काल प्रभाव से छोड़ने का फैसला किया है।' सीएसए ने आगे लिखा है, '35 वर्षीय फाफ डुप्लेसिस ने कहा है कि नई जेनरेशनल के खिलाड़ी और कप्तानों को मौका देने के लिए वे टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे रहे हैं। टीम क्विंटन डिकॉक की कप्तानी में अच्छा कर रही है।'