गुजरात सकार तथा भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के तत्वावधान में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारत पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) ने भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास में गुजरात राज्य के महत्वपूर्ण स्थानों में साउण्ड एवं लाईट शो तथा मुख्य स्मारकों में आधुनिक/ साज-सज्जात्मक लाइटिंग एवं इल्युमिनेशन सेवाएं प्रदान करने के लिए 13 फरवरी 2020 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर श्री जी कमला वर्धन राव, सी एण्ड एमडी, आईटीडीसी तथा श्री जेनु देवान, पर्यटन आयुक्त तथा प्रबंधन निदेशक, गुजरात पर्यटन निगम (गुजरात सरकार) द्वारा माननीय केन्द्रीय पर्यटन मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, गुजरात के माननीय मुख्य मंत्री श्री विजय रूपानी, भारत सरकार के पर्यटन सचिव श्री योगेन्द्र त्रिपाठी तथा गुजराज पर्यटन विभाग एवं पर्यटन मंत्रालय से अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के मौजूदगी में किए गए।

इस अवसर पर मानीनय पर्यटन मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा, ‘‘गुजरात में पर्यटन के विकास की अपार संभावनाएं हैं, जिसके लिए राज्य सरकार के कई प्रयास किए हैं। राज्य सरकार आईटीडीसी के साथ मिलकर आधुनिक एवं रचनात्मक प्रयासों के ज़रिए पर्यटन के विकास एवं संवर्धन के लिए काम कर रही है।’’

कार्यक्रम का आयोजन 13-15 फरवरी 2020 को धोरडो, कच्छ में किया गया, इस अवसर पर पर्यटन क्षेत्र में गंतव्य प्रबंधन और सामुदायिक भागीदारी पर चर्चा की गई। कार्यक्रम के दौरान सरकारी अधिकारियों, पर्यटन उद्योग, निजी क्षेत्र के उद्यमियों के द्वारा एक प्रवक्ता सत्र का आयोजन भी किया गया, जिसमें विभिन्न राज्य एवं केन्द्रीय क्षेत्रों से सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं/ केस स्टडीज़ को प्रस्तुत किया गया। बैठक ने इस क्षेत्र से जुड़ी मुख्य अवधारणों, दृष्टिकोणों और चुनौतियों को समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और इसके कारण समाज एवं समग्र अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव की चर्चा की।