IPL 13: इस बार 57 दिनों का टूर्नामेंट, लीग राउंड शेडयूल जारी

IPL 13: इस बार 57 दिनों का टूर्नामेंट, लीग राउंड शेडयूल जारी

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के लीग राउंड के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। लीग राउंड में कुल 56 मैच खेले जाएंगे और आईपीएल इतिहास में पहली बार होगा कि सिर्फ 6 दिन ही दो-दो मैच खेले जाएंगे।

बीसीसीआई ने इस सीजन में केवल रविवार को ही दो मैच कराने का फैसला किया है, जबकि पहले के सीजन में शनिवार और रविवार को दो-दो मैच खेले जाते थे। इस बार मैच रात आठ बजे से शुरू होंगे, जबकि रव‍िवार को दो मैच होने की स्‍थ‍ित‍ि में पहला मैच शाम चार बजे और दूसरा मैच आठ बजे से खेला जाएगा।

बीसीसीआई की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस बार टूर्नामेंट 57 दिनों को होगा, जिसकी शुरुआत 29 मार्च को होगी और फाइनल मुकाबला 24 मई को खेला जाएगा। बीसीसीआई ने अभी सिर्फ लीग चरण के कार्यक्रम की घोषणा की है, जिसमें कुल 56 मैच खेले जाएंगे।

सीजन का पहला मैच 29 मार्च 2020 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। लीग राउंड का आखिरी मुकाबला 17 मई को मुंबई और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जाएगा। इसके बाद नॉकाउट मुकाबले होंगे, जिसका शेड्यूल अभी बीसीआई ने जारी नहीं किया है।

आईपीएल 2019 के फाइनल मैच में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर चौथी बार खिताब पर अपना कब्जा जमाया था। मुंबई की टीम ने अब तक सबसे ज्यादा चार बार खिताब पर कब्जा किया है, जबकि चेन्नई ने तीन बार खिताब अपने नाम किया है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार, जबकि राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और डेक्कन चार्जर्स ने एक-एक बार खिताब पर कब्जा किया है।