एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में छ गयीं बेटियां

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में छ गयीं बेटियां

पहलवान पिंकी, सरिता मोर और दिव्या काकरान ने जीते गोल्ड

नई दिल्ली: सरिता से पहले गुरुवार को केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में पिंकी (55 किग्रा) और दिव्या काकरान (68 किग्रा) ने स्वर्ण पदक जीते। वर्ष 2017 में 58 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतने के बाद पहले एशियाई प्रतियोगिता में खेल रही सरिता ने अपने पहले दो मुकाबलों में कजाखस्तान की मदीना बाकरजिनोवा और किर्गिस्तान की नजीरा मार्सबेकजी को तकनीकी दक्षता के आधार पर हराया और फिर जापान की यूमी कोन को 10-3 से शिकस्त दी। नवजोत कौर 2018 में किर्गिस्तान के बिशकेक में हुई एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं थी।

भारत की पहलवान पिंकी ने गुरुवार को यहां एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के महिला 55 किग्रा फाइनल में मंगोलिया की डुलगुन बोलोरमा को हराकर स्वर्ण पदक जीता। पिंकी ने केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में खिताबी मुकाबले में बोलोरमा को 2-1 से हराया और इस टूर्नामेंट के इतिहास में स्वर्ण पदक जीतने वाली सिर्फ तीसरी भारतीय महिला बनी।

पिंकी ने पहले दौर में उज्बेकिस्तान की शाकिदा अखमेदोवा को चित किया लेकिन वह अगले दौर में जापान की काना हिगाशिकावा से हार गई। पिंकी ने इसके बाद सेमीफाइनल मे मारिना जुयेवा को 6-0 से शिकस्त देकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। इससे पहले दिव्या काकरान एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सिर्फ दूसरी महिला बनी। उन्होंने अपने सारे मुकाबले विरोधी खिलाड़ियों को चित करके जीते।

भारतीय पहलवान निर्मला देवी गुरुवार को यहां एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के महिला 50 किग्रा फाइनल में जापान की मिहो इगारशी के खिलाफ करीबी मुकाबले में हार के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा। राष्ट्रमंडल खेल 2010 की रजत पदक विजेता निर्मला को खिताबी मुकाबले में इगारशी के खिलाफ 2-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

हरियाणा की पहलवान ने इससे पहले मंगोलिया की मुंखनार बयामबासुरेन को 6-4 और उज्बेकिस्तान की दौलतबाइक यकशिममुरातोवा को तकनीकी दक्षता से हराया था। इससे पहले दिव्या काकरान एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सिर्फ दूसरी महिला बनी।