नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद बढ़कर 2,118 पर पहुंच गई है। हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि नए संक्रमित लोगों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है। वहां 74 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। चीनी अधिकारियों का कहना है कि हुबेई प्रांत में करोड़ों लोगों की जांच करने और पूरे चीन में लोगों की आवाजाही सीमित करने से वायरस के फैलने पर नियंत्रण पाने में मदद मिलने लगी है।

साउथ कोरिया में कोरोना वायरस का नया मामला सामने आने के बाद स्कूल बंद कर दिए गए हैं। गिरजाघरों ने श्रद्धालुओं से भीड़ इकट्ठी न करने को कहा है। इसके अतिरिक्त गिरजाघर की कुछ मास पर भी रोक लगा दी गई है। कोरिया में कोरोना से 2 लोगों की मौत हो गई है और 204 लोग संक्रमित हैं।

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आए हैं और इन संक्रमित लोगों में से दो की मौत हो गई है। मंत्रालय ने बताया कि इसी के साथ देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 18 हो गई है । अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस का पहला मामला ईरान में बुधवार को आया और जब अधिकारियों ने यह बताया कि शिया समुदाय के पवित्र शहर कोम में दो बुजुर्गों की इससे मौत हो गई थी। यह इस बीमारी से पश्चिम एशिया में हुई मौत का यह पहला पुष्ट मामला था ।

चीन से बाहर कोरोना वायरस से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। जापान में कोरोना के संक्रमण से होने वाली बीमारी कोविड-19 ने तीन लोगों की जान ले ली है। इनमें दो योकोहामा में अलग-थलग किए गए समुद्री जहाज पर संक्रमित हुए दो लोग थे। दक्षिण कोरिया में कोविड-19 से पहली मौत हुई है। शुक्रवार को साउथ कोरिया में 52 नए संक्रमित लोगों का पता चला जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 156 तक पहुंच गई। ईरान में गुरुवार को कोरोना वायरस से तीन नए लोग संक्रमित हो गए। वहां बुधवार को दो लोगों की मौत हो गई। फ्रांस, फिलिपींस, ताइवान और हॉन्गकॉन्ग में भी मौतें हो चुकी हैं।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पड़ोसी देशों, दक्षिण कोरिया और पाकिस्तान के नेताओं से फोन पर बात की और कोरोना वायरस के बारे में चर्चा की। गुरुवार को करॉना वायरस के खतरे पर विचार-विमर्श करने के लिए साउथ ईस्ट एशियाई देशों की एक स्पेशल मीटिंग भी बुलाई गई थी, जिसमें चीन ने कोरोना से निपटने के लिए एकजुट रहने की अपील की। जल्दबाजी में बुलाई गई यह बैठक लाओस में हुई। चीन ने अपने छोटे-छोटे पड़ोसियों से कोरोना पर समर्थन मांगा है। इन देशों को पिछले कुछ सालों में इसके बेल्ट ऐंड रोड इनिशिएटिव के तहत चीनी निवेश और इन्फ्रास्ट्रक्चर से करोड़ों डॉलर की रकम हासिल हुई है।