प्रियंका का सवाल, ट्रंप के दौरे के लिए किस मंत्रालय ने कितना पैसा दिया?

प्रियंका का सवाल, ट्रंप के दौरे के लिए किस मंत्रालय ने कितना पैसा दिया?

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर रहेंगे. उनके दो दिवसीय दौर से पहले अहमदाबाद में होने वाले 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर चल रही है. डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में होने वाले खर्च को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सवाल उठाया है. एक अखबार में छपे खबर के हवाले से प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा, ''राष्ट्रपति ट्रंप के आगमन पर 100 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं. लेकिन ये पैसा एक समिति के जरिए खर्च हो रहा है. समिति के सदस्यों को पता ही नहीं कि वो उसके सदस्य हैं. क्या देश को ये जानने का हक नहीं कि किस मंत्रालय ने समिति को कितना पैसा दिया? समिति की आंड़ में सरकार क्या छिपा रही है?''

राष्ट्रपति ट्रंप के आगमन पर 100 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। लेकिन ये पैसा एक समिति के जरिए खर्च हो रहा है। समिति के सदस्यों को पता ही नहीं कि वो उसके सदस्य हैं। क्या देश को ये जानने का हक नहीं कि किस मंत्रालय ने समिति को कितना पैसा दिया? समिति की आँड़ में सरकार क्या छिपा रही है?

बताते चले कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर गुजरात के अहमदाबाद और उत्तर प्रदेश के आगरा में जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनेर भी होंगे. जेरेड अमेरिकी राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार भी हैं. ट्रंप परिवार के स्वागत में अहमदाबाद को खूब सजाया जा रहा है.

ट्रंप अमेरिकी मीडिया से बातचीत के दौरान कई बार इस बात को दोहरा चुके हैं कि अपनी भारत यात्रा के लिए वह बेहद उत्साहित हैं और अहमदाबाद में उनके स्वागत के लिए करीब 70 लाख लोग जुट रहे हैं. हालांकि कांग्रेस ने इस मुद्दे को रोजगार से जोड़ते हुए एक ट्वीट के जरिए मोदी सरकार पर तंज कसा है.

कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से की गई पोस्ट में नौकरी का आवेदनरूपी एक प्रारूप दिया गया है. इसमें ऊपर लिखा है, 'डोनाल्ड ट्रंप नागरिक अभिनंदन समिति.' चुटकी लेते हुए नीचे रोजगार देने की बात लिखी गई है. नौकरी के प्रकार में लिखा है, 'अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को देख हाथ हिलाना.' पदों की संख्या 69 लाख लिखी गई है. मेहनताने में 'अच्छे दिनों' को देने की बात कही गई है. तारीख, समय और जगह में 24 फरवरी, 2020 को दोपहर 12 बजे मोटेरा स्टेडियम का जिक्र किया गया है. इतना ही नहीं, ट्वीट के कैप्शन में लिखा है, 'मोदी जी द्वारा 2 करोड़ नौकरी दिए जाने की घोषणा में से 69 लाख नौकरियों का ऐलान हो गया है. जल्दी अप्लाई करें.'