लखनऊ: श्री श्याम ज्योत मण्डल द्वारा महाराजा अग्रसेन पार्क, तिलकनगर, लखनऊ में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री श्याम प्रभु की शोभा यात्रा बहुत ही धूमधाम से निकली। इसी के साथ 2 दिवसीय कार्यक्रम का समापन हो गया।

मीडिया प्रभारी अनुपम मित्तल ने बताया कि शोभा यात्रा महाराजा अग्रसेन पार्क से प्रारम्भ होकर रामनगर, शास्त्री नगर, रकाबगंज, पाण्डेयगंज, रानीगंज, गनेशगंज, नाका हिण्डोला होते हुए चारबाग हनुमान मन्दिर पर समाप्त हुई। शोभा यात्रा में सैकड़ों केी संख्या में भक्त शामिल हुए। भक्त अपने हाथों में बाबा का निशान लिये हुए थे तथा बहुत ही मस्ती में नाचते-गाते, झूमते हुए चल रहे थे। साथ-साथ बाबा का भजन

ऐसी मस्ती कहाँ मिलेगी, श्याम रस तू पीले।

तू मस्ती में जी ले, तू मस्ती में जी ले।।

मेरा श्याम बड़ा रंगीला कि मस्ती बरसेगी।

भी गा रहे थे। ऐसे भजनों से सभी भक्तों का उत्साह दोगुना हो रहा था। आनन्द तो तब और भी बढ़ गया जब पाण्डेयगंज व गणेशगंज में जो भक्त अपने घर व दुकान के आगे बाबा के रथ का इन्तजार कर रहे थे, शोभा यात्रा के पहुॅचते ही अपने को न रोक पाये और भाव विभोर होकर श्याम प्रभु की मस्ती में नाचने लगे। शोभा यात्रा में सबसे आगे गणेश जी स्वरूप हाथी को प्रथम रखा गया तत्पश्चात ऊँट घोडे़ चल रहे थे। मध्य में भक्त निशान लिये थे फिर उनके पीछे बग्घी में सवार भगवान की झांकियों के दर्शन हो रहे थे।

अन्त में श्याम प्रभु का बड़ा ही मनोहारी रथ था। रथ को विशेष रूप से थार्माकोल, कपडे़ व लकड़ी से बनाया गया था। रथ पर बाबा की शोभा देखते ही बनती थी। रथ पर योगेन्द्र अग्रवाल, विवेक गोयल, मोहित गोयल व निश्चल गोयल थे। इस बार विशेष रूप से श्रेया, अलिशा, उत्कर्ष व अद्यया भी बाबा की सेवा कर रहे थे। रास्ते भर जगह-जगह भक्तों ने बाबा की आरती भी की। यात्रा का नेतृत्व अशोक अग्रवाल व मुकेश अग्रवाल ने किया।

मण्डल प्रवक्ता अनुपम मित्तल ने बताया कि हर वर्ष होली से पूर्व एकादशी पर राजस्थान के खाटू में विशाल मेला लगता है जिसमें कि देश व विदेश से लाखों की संख्या में भक्त दर्शन के लिये आते हैक्ं। ऐसा विश्वास है कि इस सच्चे दरबार से कोई भी आज तक खाली नहीं लौटा है। मण्डल के सभी सदस्य 27 फरवरी को बस द्वारा खाटू जायेंगे, जहाॅ 28/29 फरवरी को बाबा को निशान चढ़ायेंगे।