ट्रम्प के आगमन पर भारतीय शेयर बाजारों ने लगाया गोता

ट्रम्प के आगमन पर भारतीय शेयर बाजारों ने लगाया गोता

मुंबई: भारतीय शेयर बाजारों में सोमवार को जोरदार गिरावट आयी और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स करीब 807 अंक का गोता लगाया। चीन में कोरोना वायरस के नये मामले आने के बाद निवेशकों की चिंता बढ़ने के बीच वैश्विक बाजारों में बिकवाली दबाव का असर घरेलू शेयर बाजारों पर भी पड़ा।

तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 806.89 अंक यानी 1.96 प्रतिशत की भारी गिरावट के साथ 40,363.23 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 251.45 अंक यानी 2.08 प्रतिशत टूटकर 11,829.40 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल सभी कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे। टाटा स्टील में सर्वाधिक 6.39 प्रतिशत की गिरावट आयी। उसके बाद ओएनजीसी, मारुति, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी और भारती एयरटेल का स्थान रहा। इस बीच, खतरनाक कोरोना वायरस के तेजी से चीन के बाहर दूसरे देशों में फैलने की रिपोर्ट है।

यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिये चिंताजनक संकेत है। दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस मामलों में तीव्र वृद्धि के बाद देश में सतर्कता बढ़ गयी है। वहीं इटली और ईरान ने भी बचाव को लेकर उल्लेखनीय कदम उठाये हैं। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने भी आगाह किया कि खतरनाक कोरोना विषाणु पहले से कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था को और संकट में डाल सकता है।