नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं। आज पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई, जिसमें कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक के बाद संयुक्त रूप से प्रेस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि इस दौरे पर राष्ट्रपति ट्रंप अपने परिवार के साथ भारत आए हैं। पिछले 8 महीने में यह हमारी पांचवीं मुलाकात है। मोटेरा में राष्ट्रपति ट्रंप का कार्यक्रम हमेशा याद रखा जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि यह स्पष्ट हुआ कि अमेरिका और भारत के बीच रिश्ते सिर्फ दो सरकारों के बीच नहीं बल्कि लोगों पर आधारित है। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के संबंधों को इस मुकाम तक लाने में राष्ट्रपति ट्रंप का अमूल्य योगदान रहा है। आज हमारी चर्चा में हमने इस पार्टनरशिप के हर अहम पहलू पर विचार किया है। उन्होंने कहा कि हम एक बड़ी ट्रेड डील के लिए भी वार्ता करेंगे। अभी हमने मेंटल हेल्थ के क्षेत्र में करार किया है।

वहीं राष्ट्रपति ट्रंप ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैंने और पीएम मोदी ने इस्लामिक आतंकवाद को खत्म करने की प्रतिज्ञा ली है। इसके साथ ही राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि हमने भारत के साथ 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे को मंजूरी दी है। हम एक दूसरे के साथ मिलकर काम करने को लेकर काफी उत्साहित हैं और आतंक के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए प्रतिज्ञाबद्ध हैं’।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, हमारी टीमों ने एक बड़े व्यापार समझौते के लिए प्रगति की है और मैं आशावादी हूं कि हम दोनों देशों के लिए बेहद महत्वपूर्ण सौदा कर सकते हैं। जब से मैंने पदभार संभाला है, भारत में अमेरिकी निर्यात लगभग 60% बढ़ा है और उच्च गुणवत्ता वाली अमेरिकी ऊर्जा का निर्यात 500% बढ़ा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, अपनी यात्रा के दौरान हमने एक सुरक्षित 5 जी वायरलेस नेटवर्क के महत्व पर चर्चा की।