उरई : उत्तर प्रदेश कांगे्रस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग के नेतृत्व में शुरू हुई आरक्षण बचाओ यात्रा आज जनपद जालौन के उरई कस्बे में पहुंची। जहां दलित, पिछड़े और आदिवासी समाज के हजारों कार्यकर्ताओं ने आरक्षण बचाओ यात्रा का स्वागत किया।

इसी क्रम में आज यात्रा चौथे दिन उरई में कंाग्रेस कार्यालय शहीद भवन से माहिल तालाब पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए मेन मार्केट से होते हुए अम्बेडकर चैराहा पर बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इस मौके पर हजारों की संख्या में दलित, वंचित, शोषित समाज के आरक्षण बचाओ समर्थकों ने आरक्षण बचाओ-देश बचाओ, बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर अमर रहे के साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पं0 जवाहर लाल नेहरू और सरदार पटेल अमर रहे के गगनभेदी नारे लगाये और लगभग 4 किमी तक यात्रा चली, तदुपरान्त यात्रा एक सभा में परिवर्तित हो गयी। जहां वक्ताओं ने सभा को सम्बोधित किया।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि सभा में यात्रा का नेतृत्व कर रहे अनु0जाति विभाग के चेयरमैन श्री आलोक कुमार पासी ने कहा कि दलित, वंचित एवं शोषित समाज को दी गयी आरक्षण व्यवस्था देश में सामाजिक समरसता और आर्थिक विकास के लिए जरूरी कदम था यही कारण है कि हमारे संविधान निर्माताओं ने संविधान में समानता (आरक्षण) कोे मूल अधिकार में शामिल किया लेकिन संविधान निर्माण के समय से आरक्षण का विरोध करने वाली संघी विचारधारा जबसे सत्ता में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में आयी है तबसे लगातार इस व्यवस्था के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रही है और आरक्षण को समाप्त करने की कोशिश कर रही है। उन्होने कहा कि इस सरकार में किसी भी वर्ग का आदमी अपने आपको सुरक्षित नहीं महसूस कर रहा है। इस समाज को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब बोर्ड फीस को बढ़ाकर लगभग दुगुना कर दिया गया। सरकारी नौकरियों में रोक लगाकर आरक्षण को निष्प्रभावी करने का प्रयास यह सरकार पहले ही कर चुकी थी इस प्रकार मौजूदा सरकार के दौर में दलित, वंचित और आदिवासी समाज का भविष्य अंधकारमय लग रहा है। उन्होने उपस्थित जनसमुदाय से अपील की कि आप लोग अपने अधिकारों के प्रति सचेत होकर बाबा साहब के बनाये गये संविधान को बचाने के लिए और उसके द्वारा दिये गये हम सभी के अधिकार को बचाने के लिए एकजुट होकर आवाज उठाने के लिए तैयार हों।

अनु0जाति विभाग के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व सांसद ब्रजलाल खबरी ने दलित, पिछड़े, वंचित, शोषित, समाज के युवाओं से आवाहन किया कि समाज में समानता और आरक्षण की विरोधी वर्तमान सरकार को उखाड़ फंेकने के लिए तथा अपने अधिकारों की सुरक्षा के लिए एकजुट होकर आरक्षण बचाओ आन्दोलन की लड़ाई में मजबूती के साथ कांग्रेस के साथ खड़ें हों।