जेनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. कोरोना को महामारी घोषित करते हुए WHO ने कहा कि इस वायरस से अब तक विश्व भर में 4300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, इसलिए इसे महामारी कहा जा सकता है.

बता दें, किसी भी बीमारी को महामारी तब घोषित किया जाता है जब वह एक से ज्यादा देशों में फैल जाए और लोगों के सामने जीवन का संकट पैदा कर दे. बीते कुछ दिनों में कोरोना का कहर विश्व भर में देखने को मिला है. यूरोपीय देश इटली ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए ही अपने यहां पूरी तरह लॉक डाउन घोषित कर दिया है. वहीं खाड़ी देशों ने भी अपने यहां विदेशियों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. भारत में भी 15 अप्रैल तक विदेशियों की एंट्री को बैन कर दिया गया है.

कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के संबंध में WHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'WHO इस घातक वायरस के प्रकोप का आकलन कर रहा है. हम इसके खतरनाक तरीके से फैलने और निष्क्रियता के खतरनाक स्तर दोनों से गहराई से चिंतित हैं. इसलिए हमने आकलन किया है कि #COVID19 को महामारी के रूप में पहचाना जा सकता है.'