चीन के किये की सजा की आज पूरी दुनिया 'बड़ी कीमत चुका रही है': ट्रम्प

चीन के किये की सजा की आज पूरी दुनिया 'बड़ी कीमत चुका रही है': ट्रम्प

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को आरोप लगाया कि चीन में कई महीने पहले फैले कोरोना वायरस के बारे में उस देश द्वारा जानकारी नहीं देने के कारण पूरी दुनिया आज "बड़ी कीमत चुका रही है" । ट्रंप ने व्हाइट हाउस में महामारी पर संवाददाताओं से कहा, " बेहतर होता अगर हमें महीनों पहले इसके बारे में पता चल जाता।" उन्होंने कहा, "यह चीन के जिस क्षेत्र में फैला था वहीं तक सीमित रह सकता था। और उन्होंने जो किया उसके लिए दुनिया निश्चित रूप से बड़ी कीमत चुका रही है।’’

संयुक्त राज्य अमेरिका में नोवल कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 10,755 पहुंच गई है। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा बनाए गए एक ट्रैकर के मुताबिक गुरूवार तक संक्रमण से 154 लोगों की मौत हो गई है। इस ट्रैकर के मुताबिक, संक्रमण के मामलों में चीन, इटली, ईरान, स्पेन और जर्मनी के बाद अमेरिका छठे स्‍थान पर है। इसके बाद फ्रांस और दक्षिण कोरिया है। विश्व भर में संक्रमण के 229,390 मामलों की पुष्टि हुई है और 9,325 लोगों की मौत हुई है। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने संकेत दिया है कि जांच का स्तर बढ़ने के कारण आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि देखने को मिल सकती है।

कोरोना वायरस के कारण इटली में मरने वालों की संख्या चीन से अधिक हो गई है। बृहस्पतिवार को इटली में 427 और लोगों की मौत के साथ इस विषाणु से मरने वालों की कुल संख्या 3405 तक पहुंच गई है। यहां कोरोना वायरस का पहला मामला फरवरी में सामने आया था। चीन में पिछले वर्ष दिसम्बर में कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद से आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक वहां 3245 लोगों की मौत हुई है।

कोरोना वायरस महामारी के कारण फ्रांस में पिछले 24 घंटे में 108 और लोगों की मौत हो गई जिससे देश में इस विषाणु से मरने वालों की संख्या 372 हो गई है। यह जानकारी बृहस्पतिवार को फ्रांस के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने दी। जेरोम सोलोमन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हर चार दिनों में संक्रमण की संख्या दोगुनी हो रही है।’’ उन्होंने कहा कि फ्रांस में विषाणु काफी तेजी से फैल रहा है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या गुरुवार को 9,000 के पार पहुंच गयी। एएफपी ने विभिन्न देशों के आधिकारिक सूत्रों से एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर यह संख्या जारी की है। बृहस्पतिवार तक कोरोना वायरस से कुल 9,020 लोगों की मौत हुई। इनमें से यूरोप में मरने वाले लोगों की संख्या 4,134 जबकि एशिया में 3,416 है। पिछले 24 घंटे में इस वायरस से और 712 लोगों की मौत हुई और संक्रमित लोगों की संख्या 90,293 है। यूरोप में कोविड-19 तेजी से फैल रहा है।

एएफपी की खबर के अनुसार, ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण से और 149 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। ईरान के स्वास्थ्य उपमंत्री अलीरेजा रिआसी ने बताया कि इसके साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,284 हो गयी है। देश में अभी तक कुल 18,407 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। एएफपी की खबर के अनुसार, स्पेन ने आज को बताया कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और अब यह 767 पहुंच गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कुल 17,147 लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं। यह कल के मुकाबले 25 प्रतिशत ज्यादा है। एपी की खबर के अनुसार, सरकारी टीवी पर न्यायिक प्रवक्ता गुलामहुसैन इस्माइल ने कहा कि ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई नववर्ष, नवरोज के अवसर पर 10,000 कैदियों को माफी देंगे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India