कोरोना वायरस: व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस की दस्तक, इटली में हालात और बिगड़े

कोरोना वायरस: व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस की दस्तक, इटली में हालात और बिगड़े

नई दिल्ली: चीन से फैले कोरोना वायरस का कहर दुनिया भर में बड़े स्तर पर बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस से व्हाइट हाउस का एक कर्मचारी संक्रमित पाया गया है। वहीं, चीन में लगातार तीसरे दिन भी कोई घरेलू मामला नहीं मिला है। इटली में एक दिन में 627 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही इटली में मरने वालों का आंकड़ा 4000 पार कर चुका है। जर्मनी में 24 घंटे में कोरोना के 3000 नए मामले सामने आए हैं। ईरान में शुक्रवार को 149 लोगों की मौत हुई। दुनिया भर में यह आंकड़ा 11,385 हो चुका है। पूरी दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख से ज्यादा हो गई है।

इटली कोरोना के कारण हुई मौतों के मामले में दुनिया में टॉप पर पहुंच चुका है। बीते दिन हुई 627 मौतों के बाद अब तक हुई मौतों का आंकड़ा 4031 पहुंच चुका है। इसके अलावा इटली में शुक्रवार को ही कोरोना के 5986 नए मामले भी देखने को मिले हैं। वहीं, स्पेन में भी मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। स्पेन में जहां बीते दिन 262 मौतें हुईं। वहीं, अब तक स्पेन में हुई मौतों का आंकड़ा 1093 पहुंच चुका है। स्पेन में भी 3 हजार से अधिक नए मामले देखने को मिले है।

वहीं, ईरान की बात की जाए तो यहां 149 नई मौतों के बाद आंकड़ा 1,433 पहुंच चुका है। यहां भी 1,237 नए केसों के साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या 19,644 हो चुकी है। अगर बात चीन की करें तो चीन में सिर्फ 7 लोगों की मौत कोरोना के कारण बीते दिन हुई है। 41 नए केसों के साथ यहां कुल संक्रमित लोगों की संख्या 81 हजार हो चुकी है। बता दें कि चीन में अब तक कोरोना के कारण 3,255 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस की टीम का एक कर्मचारी कोरोनोवायरस पॉजिटिव पाया गया है। व्हाइट हाउस कर्मियों में जानलेवा वायरस का यह पहला मामला है। अमेरिका में अब तक 230 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने शुक्रवार को भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से टेलीफोन पर बातचीत की और दक्षेस देशों के लिए भारत की कोविड-19 पहल की प्रशंसा की। पेंटागन ने बताया कि दोनों नेताओं ने कोविड-19 वैश्विक महामारी पर चर्चा की और अपनी व्यापक वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने वाली पहलों पर आगे बढ़ते रहने के लिए इस अवधि के दौरान करीबी संवाद बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई।