नई दिल्ली: कोरोना के संकट काल के बीच प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने अपने 31 मार्च तक अपने वर्किंग आवर्स में बदलाव किया है। एचडीएफसी बैंक ने अपने वर्किंग आवर्स में कटौती करते हुए सिर्फ 4 घंटे तक ही शाखाओं को खोलने का फैसला लिया है। बैंक की ब्रांचें सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगी। बता दें कि इस सप्ताह शुक्रवार तक ही दोनों बैंकों की शाखाएं खुलेंगी और 28 तारीख को चौथा शनिवार होने के चलते बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगी। एचडीएफसी बैंक ने 31 मार्च तक पासबुक को अपडेट करने और विदेशी मुद्रा की खरीद पर रोक लगा दी है।

आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों को मेसेज के जरिए जानकारी दी है कि शाखाएं जरूरी हाइजीन की सुविधाओं और कम स्टाफ के साथ खुलेंगे। यही नहीं बैंक के कॉन्टेक्ट सेंटर भी काफी कम स्टाफ के साथ खुलेंगे। बैंक ने ग्राहकों से अपील करते हुए कहा है कि आप मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें ताकि जरूरी सेवाओं के लिए शाखाओं में भीड़ न लग सके। एचडीएफसी बैंक ने ग्राहकों से अपील की है कि शाखाओं में भीड़ से बचने के लिए ड्रॉप बॉक्स में ही चेक डालें।

हालांकि ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए पासबुक को अपडेट और फोरेक्स कार्ड को रिलोड किया जा सकता है। इसके अलावा यूपीआई और PayZapp प्लेटफॉर्म्स के जरिए यूटिलिटी बिल आदि जमा किए जा सकते हैं। गौरतलब है कि 31 मार्च तक बैंकों में सिर्फ बेसिक पेमेंट, अमाउंट ट्रांसफर, चेक क्लियरेंस, डिपॉजिट, कैश निकासी जैसे बेहद अहम काम ही होंगे। यदि इस बीच आप बैंको से नया लोन लेना चाहते हैं, मौजूदा लोन की शर्तों में किसी तरह के बदलाव के लिए बात करना चाहते हैं तो फिर ऐसे काम नहीं हो सकेंगे।